Saturday, January 14, 2012

मंजूर



 दिवंगतों के दिसंबर बैच के जीवों के कर्म-लेखा की कापियाँ जांचने के बाद परीक्षा नियंत्रक चित्रगुप्त ने नतीजे घोषित कर दिये। परिणाम के आधार पर सौ में से नब्बे जीवों को गधा, उल्लू और बैल सरीखी योनियाँ आबंटित कर दी गईं। आबंटन की भनक लगते ही आक्रोशित आत्माओं ने योनि आबंटन केंद्र पर भारी हँगामा किया। ब्रह्मदेव को घेर कर अविलंब रिजल्ट बदलने की मांग की। धमकी के अंदाज़ में यह भी कहा कि रिव्यू का फैसला सिर्फ हमारे हक़ में ही सुनाया जाए। आंदोलन की खबर पाते ही शेषशायी विष्णु ने तुरंत  नारद जी को दौड़ाया। कहा- चित्रगुप्त से कहना, दुनिया हमे चलानी है कि आपको? आप मनुष्य नामक प्राणी को नहीं जानते ये हमारा आसन हिला कर रख देंगे! तत्काल संशोधित परिणाम निकालें।
आनन-फानन में लेखा के बंडल पुनर्मूल्यांकन के लिए एक अधिकारी के साथ दूसरे नगर रवाना कर दिये गए। जैसा जीवात्मायें चाहती थीं वैसा ही हुआ। सभी को, यहाँ तक कि शून्य पुण्य वालों को भी सर्वोत्तम योनि यानी मनुष्य योनि बाँट दी गयी।
हैरानी की बात यह है कि फिर भी प्रायः आधी आत्मायें असंतुष्ट ही रहीं। वे आबंटित योनि में जाने को कतई तैयार नहीं थीं। अपनी पूरी यूनियन के साथ योनि केंद्र पर पहुँच कर उन्होने फिर जम कर नारेबाजी की। अबकी बार ब्रह्माजी ने भी साफ हाथ खड़े कर दिये। बोले- तुम सभी को पहले ही श्रेष्ठतम योनि में रखा जा चुका है। इससे ऊपर देवयोनि प्रदान करना मेरी शक्तियों के अधीन नहीं है। आर्यावर्त के ऊँचे से ऊँचे घराने तुम्हारे लिए चिन्हित किए जा चुके हैं। एक से बढ़ कर एक वैज्ञानिक, प्रोफ़ेसर, उद्योगपति, इंजीनियर, और डाक्टर आदि पालकों की गोद तैयार हैं। बस तुम्हारे स्वीकारने भर की देर है।
क्षमा करें महाराज! हम जीने से पहले ही मरना नहीं चाहते! अगर आप हमारा लिंग बदल कर पुरुष कर पाने में समर्थ न हों तो हमे रिव्यू से पहले का रिज़ल्ट ही मंजूर है। कृपया हमें गधा, उल्लू, अथवा बैल योनि में ही पड़ा रहने दें!!

13 comments:

  1. त्यागी सर!!
    एक बार फिर मुग्ध हूँ और आपके चरण स्पर्श की अनुमति चाहता हूँ!! अगर कभी श्वान योनी प्रदान की गयी (वैसे तो चित्रगुप्त अपने सगे हैं, लेकिन देखें भाई-भतीजावाद के आधार पर क्या फेवर दे पाते हैं)तो आपके द्वारे पट्टायमान होकर जीवन व्यतीत करना चाहूँगा!!
    रसखान की भांति पाहन हों तो आपके बगीचे का ही होना चाहूँगा!!
    प्रणाम!!

    ReplyDelete
  2. Sir, kya kalpna ki hai...iss hi kalpana ki darkaar ki thi lohri maango kaaryakram mein, aapne to behla ke chhod diya!! par ab santushti mil gai...:)

    ReplyDelete
  3. इन पंक्तियों से बड़ी मारक पंक्तियाँ क्या होंगी:

    हम जीने से पहले ही मरना नहीं चाहते! अगर आप हमारा लिंग बदल कर पुरुष कर पाने में समर्थ न हों तो हमे रिव्यू से पहले का रिज़ल्ट ही मंजूर है।

    अंकल जी आपने एक साथ दो-दो जगह वार किए हैं। एक तो हमारी "मूल्यांकन" पद्धति पर और दूसरी "मनुष्यों की मानसिकता" पर..

    आपकी कल्पना, आपकी इमेजिनेशन को सलाम!

    ReplyDelete
  4. बहुत गंभीर सोच है, लिखते रहिये आपकी कलम में दिलों को छूने की ललक साफ़ दिखाई देती है.

    ReplyDelete
  5. शिव!...शिव!...शिव! क्यों दोज़ख में भेजते हो सलिल भाई!! आपकी दाद के आगे मेरी कलम काँपने लगती है... कि आगे भी वैसा ही लिख पाएगी या नहीं!
    सिद्धि जी संतुष्ट भई, हमारा सौभाग्य...
    आप पारखी हैं दीपक जी, आपके शब्दों से बड़ी ताकत मिलती है!
    पुरुषोत्तम जी आपका स्वागत और आभार!

    ReplyDelete
  6. मनुष्य योनि प्राप्त करने हेतु कई जीवात्मा पुन मूल्याकन एवं सूचना के अधिकार जेसे तप जप का सहारा लेने की नाकाम कोशिश करने की कुचेस्टा कर रहे है ! परंतु यहा पर इनके प्रारब्ध इनके आड़े आ रहे है ! इसलिए हे दुखी आत्माओ! पुन: शिक्षको की शरण मे जाओ, पुन: एक वर्ष पठन, चिंतन एवं मनन करो तभी तुम लोगो का उद्धार होगा एवं तुम लोगो को यथोचित डिग्री रूपी प्रसाद मिलेगा !

    ReplyDelete
  7. सत्य वचन प्रभु...!!

    ReplyDelete
  8. हैरानी की बात यह है कि फिर भी प्रायः आधी आत्मायें असंतुष्ट ही रहीं। वे आबंटित योनि में जाने को कतई तैयार नहीं थीं। waah bahut achcha aisa hi hota hai jisko jo milta hai usse vo santust nhi hota gazab ki pkd hai lekhni pr aapki sir .thanks.

    ReplyDelete
  9. ओह जबरदस्‍त व्‍यंग्‍य।

    ReplyDelete
  10. सार्थक, प्रस्तुति, सादर.

    कृपया मेरे ब्लॉग पर भी पधारकर अपना स्नेहाशीष प्रदान करें.

    ReplyDelete
  11. आपकी कलम तो बड़ी मारक हो चली है इन दिनों..!
    गज़ब!!

    ReplyDelete
  12. bahi man gaye ....teekha vyang ....sadar badhai.

    ReplyDelete