Monday, June 2, 2014

भर्ती सूचना





दक्षिण भारत स्थित कंसल्टेन्सी क्षेत्र की हम एक अग्रणी मल्टीनेशनल कंपनी हैं। कंपनी के चेन्नै और बेंगलुरु ऑफिसों में सिस्टम एनेलिस्ट की तीन सौ पच्चीस रिक्तियों हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। मालूम हो कि कंपनी की आधारशिला विक्रम संवत 2052 माह भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को भारतीय समयानुसार पूर्वाह्न दस बज कर साढ़े बत्तीस मिनट पर रखी गयी थी। कंपनी के नक्षत्रों का अधिपति वृहस्पति तथा राशि मकर है।  

योग्य आवेदकों के पूर्णतः भरे हुए एवं हल्दी कुंकुम लगे आवेदन पत्र संस्था निदेशक के नाम शगुन के रु. अक्षरी एक हजार (आरक्षित वर्ग हेतु रु. 250 मात्र) के मांग पत्र तथा मय समस्त दस्तावेज़ों के सूचना प्रकाशित होने के 15 दिन के अंदर हैदराबाद मुख्यालय पर पहुँच जाने चाहिएँ। ऐसे आवेदन जिनमें आवेदक की जन्म-कुंडली की सत्यापित प्रति संलग्न नहीं होगी बिना किसी जांच के तत्काल खारिज कर दिये जाएंगे। आवेदन करने से पूर्व आवेदक कृपया अपनी पात्रता स्वयं सुनिश्चित करें। वे उम्मीदवार जिन पर आवेदन के समय शनि की दशा भारी होगी अथवा राहु-केतू की छाया होगी, अपात्र करार दे दिये जाएंगे। पूजा-परिहारम द्वारा रुष्ट ग्रहों की मान मनोव्वकी चेष्टा पूरक (सप्लीमेंटरी) से परीक्षा पास करने का प्रयास माना जाएगा। अतः इस श्रेणी के आवेदनों पर विचार करना संभव नहीं होगा।

चयन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी हो कर संस्था और आवेदक की जन्म-कुंडली मिलान पर आधारित होगी। मिलने वाले गुणों की संख्या के आधार पर श्रेणी और वर्गवार वरीयता सूचियाँ बनाई जाएंगी। उपलब्ध पदों के दस प्रतिशत स्थान मंगली वर्ग के लिए आरक्षित हैं। आरक्षित वर्ग के आवेदकों को कुंडली मिलान हेतु नियमानुसार एक निशुल्क पूजा/अनुष्ठान कराने की छूट दी जाएगी। किन्तु उपाय के उपरांत संशोधित कुंडली का मिलान परम आवश्यक होगा। संस्थानम की कुंडली से किन्हीं दो आवेदकों की कुंडली का हूबहू मिलान होने की स्थिति में अधिक उम्र वाले आवेदक को वरीयता दी जाएगी। कंपनी द्वारा अधिकृत ज्योतिषाचार्यों के पेनल का निर्णय अंतिम और सभी के लिए बाध्यकारी होगा। इस संबंध में कोई वाद/विवाद स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

हमारे लिए कंपनी और आवेदक दोनों की सुख शांति सर्वोपरि है। हम चाहते हैं कि हम और आप मिल कर एक लंबी पारी खेलें। अतः कुंडली मिलान का आयोजन हर दृष्टि से उत्तम मुहूर्त में ही सम्पन्न किया जाएगा। आधिकारिक गणना के अनुसार अंतिम तिथि के तीन संवत्सर ग्यारह माह और उन्नीस दिन बाद का मुहूर्तम दोनों पक्षों के लिए अत्यंत शुभ और मंगलकारी है। कंपनी इस श्रेष्ठ घड़ी की प्रतीक्षा करेगी एवं हड़बड़ाहट में कोई ऐसा वैसा कदम नहीं उठाएगी। आवेदकों को भी सलाह है कि वे धैर्य रखें व अन्यत्र आवेदन भेज कर स्वयं का अनिष्ट न करें।  

इति।

तिथि: विक्रम संवत 2071, आषाढ़ माह कृष्ण पक्ष, एकादशी।



13 comments:

  1. आज इस पोस्ट को पढकर रोना आ रहा है कि काश हमारी संस्था के साथ भी हमने ऐसे ही कुण्डली का मिलान कर लिया होता तो आज ये दिन देखने नहीं पड़ते. अपना तो ये आलम हो गया है कि सप्ताह के सात दिन शनि की साढे साती में बीत जाते हैं और काहू को नुकसान न पहुँचाने पर भी राहू सीना ताने खड़े मिलते हैं... वृहस्पति महाराज तो बस खाँसकर रह जाते हैं, मंगल अलग अमंगल बना सिर पर सवार रहता है.
    विश्वास कीजिये गुरुदेव कि HRD का अर्थ Human Resource Destruction और उसका हिन्दी तर्जुमा मानव संसाधन विनाश हो गया है!!
    काश हमारे समय में यह सुविधा उपलब्ध होती!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोई नहीं अगले जन्म भी तो हैं!.…नौकरी कौन सा कुम्भ का मेला है जो बारह जन्मों में एक बार भरे. ये तो जन्म जन्म का बंधन है, भाई. कुंडली मिलान के अरमान अगली बार सही!
      फिर अपनी कुण्डलियाँ तो मिल ही रही हैं ना!

      Delete
  2. है कोई तोड़ इस कुंडली के फेर का? हमें बताये कोई ....

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी बताता हूँ कुंडली देख कर.....

      Delete
  3. हाहाहा ! ये कहानी तो सिर्फ भर्तियों की है। अब सोचिये Increment, Bonus के बाबत किस तरह का चक्कर चलेगा।

    ReplyDelete
  4. व्यंग्य के माध्यम से सटीक सन्देश .

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप यूँ ही आते रहें और सन्देश पाते रहें!

      Delete
  5. Suna hai gaadi, phone, net, cooler k pump par bhi shani dasha bhaari hai?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Nahi! Aaj Manu ka comment mila, shani dev prasann hain!!!

      Delete
  6. Are bhai kya koi quota senior citizen ka bhi hai ?

    ReplyDelete
  7. Are bhai kya koi quota senior citizen ka bhi hai ?

    ReplyDelete
  8. सीनियर सिटीजन … ना बाबा ना! कंपनी को एडमिट कराना है क्या!!

    ReplyDelete